मुगल साम्राज्य के शासक व मकबरे (GK Tricks)


मुगल साम्राज्य के शासक व मकबरे (GK Tricks)


मुगल राजवंश- 
भारत में मुगल राजवंश महानतम शासकों में से एक था। मुगल शासकों ने हज़ारों लाखों लोगों पर शासन किया। भारत एक नियम के तहत एकत्र हो गया और यहां विभिन्न  प्रकार की सांस्कृ तिक और राजनैतिक समय अवधि मुगल शासन के दौरान देखी गई।

बाबर (1526-1530)-
बाबर तैमूर लंग और चंगेज़खान का प्रपौत्र था जो भारत में प्रथम मुगल शासक थे। उसने पानीपत के प्रथम युद्ध में 1526 के दौरान लोधी वंश के साथ संघर्ष कर उन्हें  पराजित किया और इस प्रकार अंत में मुगल राजवंश की स्थाषपना हुई। बाबर ने (1526-1530) तक शासन किया और उसके बाद उसका बेटा हुमायूं गद्दी पर बैठा।


हुमायूं (1530-1540 और 1555-1556)-
हुमायूँ एक मुगल शासक था जिसका जन्म 6 March 1508, Kabul (Afghanistan) में हुआ । प्रथम मुग़ल सम्राट बाबर के पुत्र नसीरुद्दीन हुमायूँ थे। यद्यपि हुमायूं के पास साम्राज्य बहुत साल तक नही रहा, पर मुग़ल साम्राज्य की नींव में हुमायूँ का योगदान है।


शेर शाह सूरी (1540-1545)-
एक अफगान नेता था जिसने 1540 में हुमायूं को पराजित कर मुगल शासन पर विजय पाई। शेर शाह ने अधिक से अधिक 5 वर्ष तक दिल्लीि के तख्त  पर राज किया, इसी के शासन काल में दिल्लीक से काबुल तक ग्रांड ट्रंक रोड बनाई गई। मुद्रा को बदल कर छोटी रकम के चांदी के सिक्केा बनवाए गए, जिन्हेंक दाम कहते थे। शेर शाह सूरी तख्तक पर बैठने के बाद अधिक समय जीवित नहीं रहा और 5 वर्ष के शासन काल बाद 1545 में उसकी मौत हो गई।


अकबर (1556-1605)- 
हुमायूं के उत्तराधिकारी, अकबर का जन्म  निर्वासन के दौरान हुआ था और वह केवल 13 वर्ष का था जब उसके पिता की मौत हो गई। अकबर को इतिहास में एक विशिष्टव स्थाउन प्राप्तह है। वह एक मात्र ऐसा शासक था जिसमें मुगल साम्राज्य  की नींव का संपुष्टर बनाया। अकबर के शासन काल में गैर मुस्लिमों के प्रति उसकी उदारवादी नीतियों, उसके धार्मिक नवाचार, भूमि राजस्वउ प्रणाली और उसकी प्रसिद्ध मनसबदारी प्रथा के कारण उसकी स्थिति को भिन्नी दर्शाता है। 


जहांगीर-
अकबर के स्था-न पर उसके बेटे जहांगीर (सलीम) ने तख्तो  ताज़ को संभाला, जिसने जहांगीर की उपाधि पाई, जिसका अर्थ होता है दुनिया का विजेता। जहांगीर का जनम 31 August 1569 (Fatehpur Sikri) और मृत्युज 1627 ईस्वी में हुआ 


शाहजहां-
जहांगीर के बाद उसके द्वितीय (2nd) पुत्र खुर्रम ने 1628 में तख्तग संभाला। खुर्रम ने शाहजहां का नाम ग्रह किया जिसका अर्थ होता है दुनिया का राजा।  शाहजहां ने लाल किला और जामा मस्जिद, ताज महल, का निर्माण किया शाहजहां का जनम 5 January 1592, Lahore (Pakistan) में हुआ था 


औरंगज़ेब-
औंरगज़ेब ने 1658 में तख्त, संभाला और 1707 तक राज्य5 किया। इस प्रकार औरंगज़ेब ने 50 वर्ष तक राज्य7 किया। जो अकबर के बराबर लम्बाग कार्यकाल था। इनका जन्म 3 November 1618 (Dahod) में हुआ था 


 GK Tricks- BHAJSA- कादिसिलाराबाद


मुगल साम्राज्य
मकबरे
B- बाबर
काबुल (का)
H- हुमायु
दिल्ली (दि)
A- अकबर
सिकंदराबाद (सि)
J- जंहागीर
लाहौर (ला)
S- शाहंजहा
आगरा (रा)
A- ओरंगजेब
औरंगाबाद (बाद)