ध्वनि क्या है और हमें किस तरह से सुनाई देती है?


ध्वनि क्या है और हमें किस तरह से सुनाई देती है?
ध्वनि एक प्रकार की अनुदैर्ध्य तरंग है जिसके पास ऊर्जा होती है और ये कंपन्न होने से बनती है। यदि ध्वनि की आवृत्ति 20 हर्ट्ज से ज्यादा हो और 20 किलो हर्ट्ज से कम हो तो ये हमे सुनाई पड़ती है। ध्वनि को आगे बढ़ने के लिए माध्यम की आवश्यकता होती है बिना माध्यम के ये आगे नहीं बढ़ सकती। हमारे कान ध्वनि को अनुभव करते हैं और हमारे दिमाग को एक इलेक्ट्रिक सिग्नल भेजते हैं जिससे हमे पता चलता है कि हमसे क्या कहा जा रहा है या गाने का संगीत कितना अच्छा है। ये क्रियाएं बहुत तेज़ होती हैं इसीलिए हम इसकी प्रतिक्रिया बहुत जल्दी देते हैं ।

वैसे तो ध्वनि की कई श्रेणियां होती है लेकिन उस तरह के ध्वनि को हमारे कान नहीं अनुभव कर पाते हैं। जैसे यदि ध्वनि की आवृत्ति 20 किलो हर्ट्ज से ज्यादा हो तो उसे हमारे कान महसूस नहीं कर पाते इस श्रेणी की ध्वनि को अल्ट्रासाउंड कहते हैं। इसका प्रयोग अस्पतालों में किया जाता है गर्भवती महिलाओं के पेट में, शिशु की स्थिति जानने के लिए। चमगादड़ भी इसको अपना भोजन खोजने में प्रयोग करते हैं।

और 20 हर्ट्ज से कम वाले ध्वनि चूहे, और छोटे जीव अनुभव कर सकते हैं। ध्वनि की चाल सबसे ज्यादा ठोस अवस्था में होती है फिर तरल में और फिर गैस में।

No comments:

Post a Comment