अम्लराज या 'ऐक्वारेजिया' (Aqua regia) (शाब्दिक अर्थ = शाही जल) या नाइट्रो-हाइड्रोक्लोरिक


अम्लराज या 'ऐक्वारेजिया' (Aqua regia) (शाब्दिक अर्थ = शाही जल) या नाइट्रो-हाइड्रोक्लोरिक


01. अम्लराज या 'ऐक्वारेजिया' (Aqua regia) (शाब्दिक अर्थ = शाही जल) या नाइट्रो-हाइड्रोक्लोरिक किसे कहा जाता है?
उत्तर- अम्लराज कई अम्लों का एक मिश्रण है। यह अत्यन्त संक्षारक (corrosive) अम्ल है। तुरन्त बना अम्लराज रंगहीन होता है किन्तु थोड़ी देर बाद इसका नारंगी हो जाता है। इससे धुँवा निकलता रहता है।

सांद्र नाइट्रिक अम्ल और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल का ताजा मिश्रण ही अम्लराज है। इन्हें प्रायः 1:3 के अनुपात में मिश्रित किया जाता है। इसे अम्लराज या 'ऐक्वारेजिया' नाम इसलिये दिया गया क्योंकि यह स्वर्ण और प्लेटिनम आदि 'नोबल धातुओं' को भी गला देता है। तथापि टाइटैनियम, इरिडियम, रुथिनियम, टैटलम, ओस्मिअम, रोडियम तथा कुछ अन्य धातुओं को यह नहीं गला पाता।


02. अम्लराज (एक्वा रेजिया) के क्या गुण हैं?
उत्तर- इसे ही अम्लों का राजा कहा जाता है। यह देखने में रंगहीन द्रव्य के समान दिखाई देता है परन्तु बनने के कुछ समय बाद इसका रंग हल्का नारंगी हो जाता है।

अम्लराज का उपयोग धातुओं को गलाने के लिए किया जाता है। अम्लराज का अधिक उपयोग सोना और प्लेटिनम को गलाने में किया जाता है। हालांकि यह सभी प्रकार की धातुओं को नहीं गला सकता हैं।

03. अम्लराज क्या होता है?
उत्तर- नाइट्रिक अम्ल / शोरे का तेज़ाब 1% + हाइड्रोक्लोरिक अम्ल / नमक का तेज़ाब 3%
या यूँ समझें hno3 व Hclo3 को 1:3 के अनुपात में मिलायें तो अम्लराज तैयार होगा। जो कि हर धातु को सोने या प्लाटिनम को भी गला देगा।

04. अम्लो का राजा किसे कहते हैं?
उत्तर- अम्लराज या ऐक्वारेजिया


05. अम्लराज के नाम से किस अम्ल को जाना जाता है?
उत्तर- नाइट्रिक अम्ल और हैड्रोक्लोरिक अम्ल के विलयन को

06. अम्लराज कैसे बनाया जाता है?
उत्तर- अम्लराज दो प्रकार के अमलों से मिलकर बना है यह सान्द्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाइट्रिक अम्ल का मिश्रण हैं। अम्लराज में दोनों अम्लों का मिश्रण 3:1 में होता हैं जिसमें सान्द्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल 3 और नाइट्रिक अम्ल 1 के अनुपात में होता हैं। अम्लराज का रासायनिक सूत्र HNO3+3HCl है।

07. एसिड का राजा कौन है?
उत्तर- सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) को रसायनो का राजा कहा जाता है यह एक रंगहीन, गंधहीन और सिरप तरल होता है जो पानी में घुलनशील होता है।

08. अम्लराज का सूत्र क्या होता है?
उत्तर- HNO₃+3 HCl


09. जिंक अमलगम और सांद्र एचसीएल का मिश्रण क्या कहलाता है?
उत्तर- ऐल्डीहाइड और कीटोन का जिंक अमलगम और सांद्र HCl का उपयोग करते हुए हाइड्रोकार्बन में अपचयन कहलाता है- ऐल्डिहाइड और कीटोन का Zn अमलगम और सांद्र HCl का उपयोग करते हुए हाइड्रोकार्बन में अपचयन क्लेमंसन अपचयन कहलाता है।

No comments:

Post a Comment