पृथ्वी क्या है? - वजन, फेफड़े, दिन और रात, देश, गैस, प्रकाश, महाद्वीप, महासागर, पलायन वेग



पृथ्वी क्या है?
“पृथ्वी” एक हिंदी भाषिक शब्द है । जिसका अर्थ है “प्राकतिक आवरण”(अपने आप).पूरे ब्राह्मण में पृथ्वी एक मात्र ऐसा ग्रह है जहाँ पर जीवन है । पृथ्वी कुछ नही है परंतु एक ऐसा कठोर पदार्थ है जो कई प्रकार के प्रदार्थो से मिलकर बना है । जिसका अपना गुरुत्वाकर्षण बल है । तथा यह जीवन जीने की सारी अनुकुलता बनाती है ।

पृथ्वी के फेफड़े किसे कहते हैं और क्यों?
पृथ्वी के फेफड़े अमेज़न नदी पर बने अमेज़न के जंगलों को कहते है, क्यूंकि ये जंगल पृथ्वी की कुल ऑक्सीजन का 33% उत्पादन करते है या यूं कहूं तो ये जंगल पृथ्वी के वायुमंडल में फैली कुल ऑक्सीजन के 33% हिस्से के भागीदार अथवा मालिक है।

पृथ्वी का पर्यायवाची शब्द क्या है?
भू, धरा, धरती, अवनि


पृथ्वी का वजन कितना है?
पृथ्वी का वज़न- 5.972 × 10^24 kg इतना अनुमानित किया गया है।
यदि आप इन सभी मूल्यों को प्लग इन करते हैं और M1 के लिए हल करते हैं, तो आप पाते हैं कि पृथ्वी का द्रव्यमान 6,000,000,000, 000,000,000,000,000,000 किलोग्राम (6 x 1024 किलोग्राम, या 1.3 x 1025 पाउंड) है। वजन के बजाय द्रव्यमान के बारे में पूछना "अधिक उचित" है क्योंकि वजन एक बल है जिसे निर्धारित करने के लिए एक गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र की आवश्यकता होती है।

पृथ्वी पर कुल कितने देश हैं?
195 देश 

पृथ्वी पर दिन और रात क्यों होती है?
पृथ्वी एक गोलाकार या गेंद है, जो सूरज के चारों ओर यात्रा के रूप में घूमती है और गोल करती है। पृथ्वी के एक तरफ सूर्य का सामना करना पड़ता है, जबकि दूसरी तरफ अंतरिक्ष में दूर पड़ता है। सूरज का सामना करने वाला पक्ष प्रकाश और गर्मी में नहाया जाता है-हम इस दिन बुलाते हैं। दूर का पक्ष शांत और गहरा है, और रात का अनुभव करता है। क्योंकि पृथ्वी लगातार कताई कर रही है, दिन और रात के बीच की रेखा हमेशा ग्रह के चारों ओर घूमती है। पृथ्वी पर एक दिन 24 घंटे तक रहता है-यह कि ग्रह के चारों ओर घूमने में कितना समय लगता है 

यदि प्रकाश सूर्य से पृथ्वी पर पहुँचता है, तो सूर्य और पृथ्वी के बीच अन्धकार क्यों है?
क्योंकि वहां वायुमण्डल नही हैं धरती पर वायुमण्डल हैं इस कारण यहाँ आपको प्रकाश चारो और फैला दिखाई देता हैं दिये गये चित्र में चांद की धारातल को दिखाया गाया हैं चारो और आपको अन्धेरा दिख रहा होगा जबकि ये चित्र दिन के समय लिया गाया हैं


पृथ्वी पर सबसे ज्यादा पाई जाने वाली गैस कौनसी है?
विभिन्न गैसों का मिश्रण इस प्रकार हैं- नाइट्रोजन 78.07 फीसदी, ऑक्सिजन 20.93 फीसदी, कॉर्बन डाईऑक्साइड .03 फीसदी और आर्गन .93 फीसदी.

पृथ्वी पर कितने महाद्वीप है?

पृथ्वी पर कितने महाद्वीप है?

विश्व में सात महाद्वीप हैं
एशिया ( Asia )
अफ्रीका ( Africa )
उत्तरी अमेरिका ( North America )
दक्षिणी अमेरिका ( South America )
अंटार्कटिका ( Antarctica )
यूरोप ( Europe )
ऑस्ट्रेलिया ( Australia )

क्या पृथ्वी गोल है?
जी नही, पृथ्वी गोल नही है पृथ्वी का shape (आकृति ) जियोड (Geoid) है
इसमें Average rule का use करके धँसे वाले हिस्से को थोड़ा ऊपर और उठे वाली हिस्से को थोड़ा नीचे करके एक Average लाइन बना देते हैं, वो तो हमें समझने के लिए इसे गोल बना दिया गया है। आज तक आप जितनी भी फोटो ग्रहों की देखी है वह real नही बल्कि कई photos को जोड़कर बनाई गई है जिससे कि हम आसानी से समझ सके।

पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है?

पृथ्वी पर कुल कितने महासागर है?

पृथ्वी पर कुल पांच महासागर हैं। 
प्रशांत महासागर (पैसिफिक ओशन)
अटलांटिक महासागर (अटलांटिक ओशन)
हिंद महासागर (इंडियन ओशन)
आर्कटिक महासागर (आर्कटिक ओशन)
अंटार्कटिक महासागर या दक्षिणी महासागर (अंटार्कटिक ओशन)


पृथ्वी में गुरुत्वाकर्षण है ये कैसे पता लगा ?
गुरुत्वाकर्षण (gravitation ) एक पदार्थो द्वारा एक दूसरे की ओर आकृष्ट होने की प्रवृति है। गुरुत्वाकर्षण के बारे में पहली बार कोई गणितीय सूत्र देने की कोशिश आइजक न्यूटन द्वारा की गयी जो आश्चर्यजनक रूप से सही था। उन्होंने गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत का प्रतिपादन किया। न्यूटन के सिद्धान्त को बाद में अलबर्ट आइंस्टाइन द्वारा सापेक्षता सिद्धांत से बदला गया। इससे पूर्व वराह मिहिर ने कहा था कि किसी प्रकार की शक्ति ही वस्तुओं को पृथ्वी पर चिपकाए रखती है

सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक आने में कितना समय लगता है?
149600000 km दूरी
299792.458km/s स्पीड ऑफ लाइट
8 मिनट 19 सेकंड

पृथ्वी का पलायन वेग क्या है?
प्रथ्वी का पलायन वेग वह वेग होता है, जिससे किसी भी सैटेलाइट या पिंड को प्रक्षेपित करने पर वह प्रथ्वी के गुरुत्वाकर्ष्ण में दोबारा प्रवेश न कर पाए
पृथ्वी का पलायन 11.2 किमी / से. होता है

अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसा दिखाई देता है?
नासा के उपग्रह, टेरा, द्वारा बटोरी गईं आंशिक जानकारी और तस्वीरों को जोड़ कर 2002 में यह तस्वीर प्राप्त की गई। इसे "ब्लू मार्बल" दिया गया। आज के समय में यह धरती को दर्शाने वाली सबसे जानी-पहचानी तस्वीरों में से एक है। इस तस्वीर में हम अमरीकी महाद्वीपों और उत्तरी ध्रुव को देख सकते हैं।


"पृथ्वी" को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?
पृथ्वी को अंग्रेजी में अर्थ कहते है

कौन सी रेखा पृथ्वी को दो बराबर गोलार्द्धो में विभाजित करती है?
भूमध्य रेखा पृथ्वी की सतह पर उत्तरी ध्रुव एवं दक्षिणी ध्रुव से सामान दूरी पर स्थित एक काल्पनिक रेखा है। यह पृथ्वी को उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में विभाजित करती है। दूसरे शब्दों में पृथ्वी के केंद्र से सर्वाधिक दूरस्थ भूमध्यरेखीय उभार पर स्थित बिन्दुओं को मिलाते हुए ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई कल्पनिक रेखा को भूमध्य या विषुवत रेखा कहते हैं। इस पर वर्ष भर दिन-रात बराबर होतें हैं, इसलिए इसे विषुवत रेखा भी कहते हैं। अन्य ग्रहों की विषुवत रेखा को भी सामान रूप से परिभाषित किया गया है। इस रेखा के उत्तरी ओर 23½° में कर्क रेखा है व दक्षिणी ओर 23½° में मकर रेखा है।

अगर पृथ्वी पर हवा ना हो तो क्या होगा?
होगा क्या, यह तो नहीं जानता। लेकिन इतना जरुर जानता हूँ कि अगर तुम्हारे और हमारे आने से पहले हवा न होती तो न तुम होते, न यह सवाल और न मैं होता, न मेरा यह जवाब। न कबूतर होते न हवाई जहाज। उमीद करते हैं कि आपका अगला सवाल इतना ज्यादा कठिन नहीं होगा। कयोंकि सवाल करने वाला अगर सवाल बनाने में थोड़ा परिश्रम कर ले तो बहुत से अच्छे जवाब पा लेता है।

क्या पृथ्वी स्थीर है?
सूर्य के चारों ओर परिक्रमण के दौरान, पृथ्वी अपनी कक्षा में 365 बार घूमती है; इस प्रकार, पृथ्वी का एक वर्ष लगभग 365.26 दिन लंबा होता है। ... पृथ्वी और चंद्रमा के बीच गुरुत्वाकर्षण के कारण समुद्र में ज्वार-भाटे आते है, यह पृथ्वी को इसकी अपनी अक्ष पर स्थिर करता है, तथा इसकी परिक्रमण को धीमा कर देता है।

पृथ्वी पर जल की मात्रा कितनी प्रतिशत है?
पृथ्वी पर जल की मात्रा लगभग 71% है । पृथ्वी की सतह पर मौजूद कुल जल का 97% भाग समुद्रों और महासागरों में है जो नमकीन है , पीने योग्य नहीं है। केवल 3% जल ही पीने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पृथ्वी पर सबसे बडा जीव कौनसा है?
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जिव ब्लू व्हेल हे।
जिसकी लम्बाई करीब 100 फिट से भी अधिक हे।
और उसका वजन करीब 80 हजार किलोग्राम जितना हे।
ब्लू व्हेल एक 33 हाथीओ के वजन के बरोबर मानी जाती हे।

जब पृथ्वी घूमती है तो हम क्यों नहीं घूमते हैं?
हमारी पृथ्वी एक निर्धारित गति से अपनी धुरी पर घूम रही है और हम भी उसके साथ उसी गति से घूम रहें हैं,इसीलिए हमें हमारा घूमना महसूस नहीं होता है । अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो निश्चित ही हम उसकी गति महसूस कर पायेंगे। पृथ्वी अपनी धुरी पर फाईटर प्लेन की लगभग दुगुनी होती है (1600kph)। यह बहुत तेज गति है। इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं।
जब भी हम हवाई जहाज़ या ट्रेन से सफर कर रहे होते हैं,और जहाज एक समान रफ्तार के बिना किसी रफ्तार के चल रहा है तो वो आसानी कप में चाय डाल पाता है क्योंकि चाय ,कप ,हम आदि भी जहाज की गति से ही गति कर रहे होते हैं। अगर जहाज या ट्रेन अपनी गति में बदलाव करें या कोई रूकावट आये या ब्रेक लगा दिये जाये,तो ये होता है।
अत: पृथ्वी के एक गति से अपने अक्ष पर घूर्णन के कारण ही हम उस घूमने को महसूस नहीं कर पाते क्योंकि हम भी उसी गति से पृथ्वी के साथ घूम रहें है।

पृथ्वी का नाम पृथ्वी किसने रखा?
पृथु ने

कौन सा तारा पृथ्वी के सबसे निकट है ?
अल्फा सेंटौरी ए
प्रणाली के तीन तारों में से, प्रॉक्सिमा सेंटॉरी कहे जाने वाले डिमैस्ट - वास्तव में पृथ्वी के सबसे निकट का तारा है। अल्फा सेंटॉरी ए और बी नामक दो चमकीले सितारे एक करीबी बाइनरी सिस्टम बनाते हैं

पृथ्वी पर ऋतु परिवर्तन का कारण क्या है ?
ऋतु एक वर्ष से छोटा कालखंड है जिसमें मौसम की दशाएँ एक खास प्रकार की होती हैं। यह कालखण्ड एक वर्ष को कई भागों में विभाजित करता है जिनके दौरान पृथ्वी के सूर्य की परिक्रमा के परिणामस्वरूप दिन की अवधि, तापमान, वर्षा, आर्द्रता इत्यादि मौसमी दशाएँ एक चक्रीय रूप में बदलती हैं। मौसम की दशाओं में वर्ष के दौरान इस चक्रीय बदलाव का प्रभाव पारितंत्र पर पड़ता है और इस प्रकार पारितंत्रीय ऋतुएँ निर्मित होती हैं यथा पश्चिम बंगाल में जुलाईसे सितम्बर तक वर्षा ऋतु होती है, यानि पश्चिम बंगाल में जुलाई से अक्टूबर तक, वर्ष के अन्य कालखंडो की अपेक्षा अधिक वर्षा होती है। इसी प्रकार यदि कहा जाय कि तमिलनाडु में मार्च से जुलाई तक ग्रीष्म ऋतु होती है, तो इसका अर्थ है कि तमिलनाडु में मार्च से जुलाई तक के महीने साल के अन्य समयों की अपेक्षा गर्म रहते हैं

पृथ्वी पर पानी कहाँ से आया?
पृथ्वी पर पानी कहाँ से आया अगर आपका जवाब आसमान से हैं तो आसमान में पानी कहाँ से आया?
पृथ्वी का के जन्म के समय अपने चंद्रमा से टकरा गई थी,और उस समय चंद्रमा एक गैसीय पिंड था, जैसे ही गैसीय पिण्ड पृथ्वी से टकराई तो इसका गैसीय आवरण पृथ्वी पर आ गया और चंद्रमा का ठोस भाग पृथ्वी की परिक्रमा करता रहा,उस समय पृथ्वी गर्म थी,इसलिए विभिन्न गैसों में रासायनिक प्रक्रिया हुई, और पानी की बूंदों का निर्माण हुआ ,पृथ्वी गर्म होने के कारण वे बूंदें पुनः गैस में बदल गईं,यही प्रक्रिया कई बार हुई जिससे पृथ्वी ठंडी होने के बाद महासागर बने और पृथ्वी पर जलचक्र आज भी चल रहा है।

पृथ्वी और सूर्य के बीच दूरी कितनी है ?
पृथ्वी और सूर्य बीच की दूरी लगभग 150000000.कि .भी. है और सूरज की रोशनी पृथ्वी तक पहूचने में लगभग 8.मिनट का समय लगेगा

चंद्र से पृथ्वी कैसी दिखती है?
चंद्रमा से पृथ्वी एक ही स्थान पर लटकी दिखती है और चांद से चार गुना बड़ी दिखती है। जितना प्रकाश चांद हमें देता है उससे 45 से 100 गुना पृथ्वी चांद को देती है।

पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह कौन सा है?
चन्द्रमा ।

क्या सिर्फ पृथ्वी पर ही जीवन है?
अभी तक तो हा , ये सच है । मगर ये भी सच है कि इस ब्रहमांड में और भी ऐसी ही जगह है , जहाँ जीवन है ।

पृथ्वी के सात अजूबे कौन-कौन से हैं?

पृथ्वी के सात अजूबे कौन-कौन से हैं?

01. चीन की दीवार ,जगह- चीन ।
02. पेट्रो ,जगह- जॉर्डन ।
03. ताजमहल,जगह- भारत ।
04. क्राइस्ट रीडिमर,जगह - ब्राजील ।
05. मच्चू पिच्चु,जगह- पेरू
06. कोलोसम ,जगह- इटली ।
07. चिचेन इत्जा,जगह- मेक्सिको ।

पृथ्वी पर कितने प्रकार के चट्टान हैं?
3 प्रकार की।
01. इगनियस,जो लावा के जमने से पृथ्वी के अंदर बनती है
02. मेटामॉरफिक, चट्टानों के टूटे फूटे कणों पर जब अत्यधिक ताप और दाब पड़ता है जब ये पृथ्वी  के अंदर बनती है
03. सेडीमेंट, जब चट्टानों के कण टूट फुट कर एक जगह इकठ्ठा हो जाती है,ये पृथ्वी पर बनती है।

पृथ्वी का सबसे निकटतम गृह कौन सा है?
शुक्र ग्रह पृथ्वी से मात्र 4 करोड किमी दूर है जबकि बुध 10 करोड, मंगल 8 करोड, बृहस्पति 58 करोड, शनि 130 करोड, अरुण 280 करोड व वरुण 430 करोड किमी दूर है।

हमारी पृथ्वी किस गति से घूमती है?
हमारी पृथ्वी अपने अक्ष पर 1600 km/h की गति से घूमती है और सूर्य की परिक्रमा 108000 km/h की रफ्तार से करती है।

No comments:

Post a Comment