सड़क और राजमार्ग में अंतर - लंबी, लाल रोड, छोटा और लंबा NH, झाड़िया तथा पौधें


सड़क और राजमार्ग में अंतर - लंबी, लाल रोड, छोटा और लंबा NH, झाड़िया तथा पौधें


01. सड़क और में क्या अंतर है ?
उत्तर- सड़क और राजमार्ग में अंतर -

सड़क - आपके घर के द्वार तक आने वाला जो पथ या रास्ता है, जो आपके आँगन को मेन रोड/पथ से जोड़ता है, जो गाँव या शहर को आतंरिक रूप से जोड़े, इस छोटे रास्ते को ही सड़क कहते हैं।

राजमार्ग - राजमार्ग वहीँ वो पथ या रास्ते जो आपको एक शहर से दूसरे शहर या देश या कस्बे तक पहुँचने में सहायक होते हैं उन्हें राजमार्ग कहते हैं। आसान भाषा में राजमार्गों को Highways भी कहते हैं।

राजमार्ग काफी बड़े, चौड़े मजबूत और भारी वाहन वहन के हिसाब से डिज़ाइन किये जाते हैं, वहीँ सड़क का ज़रूरी नहीं कोई डिज़ाइन आधारित संरचना ही हो, सड़क कामचलाऊ गलियारे से भी निकाली जा सकती है।

02. सड़क किस चीज से बनती है? 
उत्तर- डामर या कोलतार से


03. सड़क हमेशा काली ही क्यों होती है?
उत्तर- सड़क डामर या कोलतार से बनती है
डामर या कोलतार का रंग काला होता है, इसलिये सड़क काली होती है, वैसे आजकल सीमेंट से भी सड़के बनाई जाती है, जिनका कलर सीमेंट के कलर का होता है, भविष्य मे कभी किसी और चीज से सड़क बनाई जाने लगेगीं तो उस कलर की होंगी 
वैसे कई शहरों मे काली सड़क, पीली सड़क, लाल रोड, पिंक रोड आदि भी होती हैं।

04. भारत की सबसे लंबी सड़क कौनसी है?
उत्तर- NH 44
एनएच 44 सड़क श्रीनगर से शुरू होती है और कन्याकुमारी में समाप्त होती है ।
राष्ट्रीय राजमार्ग 44 जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों से होकर गुजरता है ।
एनएचडीपी के उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर को एनएच 44 में शामिल किया गया है और इसे आधिकारिक तौर पर 3,745 किमी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है ।

05. भारत का सबसे छोटा और लंबा NH कौन सा है?
उत्तर- सबसे छोटा राजमार्ग 6 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग 47A (NH47A) है, जो एरनाकुलम को कोची बंदरगाह से जोड़ता है।


06. सड़क के बीच झाड़िया तथा पौधें क्यों लगाए जाते हैं ?
उत्तर- हाईवे कि दोनों सड़कों के बीच ये झाड़िया या पौधे इसलिए लगाए जाते है ताकि रात के समय ड्राइवर या लोगों को यह भ्रम न हो कि आखिर गाड़ी कि लाइट किस और से आ रही हैं, इसी के साथ ये अनावश्यक और अचनाक से सड़कों पर आ जाने वाले जानवरों को भी रोकती हैं जिससे दुर्घटना कि आशंका कम हो जाती हैं।

07. सड़क के दोनों तरफ लगे पेड़ों के तने सफेद रंग से क्यों रंगे जाते हैं?
उत्तर- यह पेड़ सरकार की संपत्ति है, वनविभाग की सर्विलांस में है
पेंट वाइट वाश या चूना होता हैं। पेड़ों की पेंटिंग करने से, पेड़ की उम्र बढ़ जाती है, और पेड़ की सुरक्षा में भी सुधार होता है। क्योंकि इसकी कटाई नहीं की जा सकती है। पेड़ों पर की गई धारियाँ इस बात का संकेत हैं कि वे वन विभाग की नज़र में हैं। इस तरह से पेड़ की सुरक्षा बढ़ जाती है।

• लाल और नीला रंग भी किया जाता है
हालांकि कुछ राज्यों में पेड़ों को रंगने के लिए केवल सफेद पेंट का उपयोग किया जाता है, लेकिन कई राज्यों में लाल और नीले रंगों का भी उपयोग किया जा रहा है। इस प्रकार, वन विभाग पेड़ों की सुरक्षा के लिए काम करता है।


• जंगल में रास्ता भी बताते हैं
राजमार्ग सड़क के किनारे के पेड़ों को भी सफेद रंग से रंगा जाता है ताकि रात के दौरान ये पेड़ चमक के कारण आसानी से दिख सके। हालांकि, कई जगहों पर, इसलिए इन रंगों को कई रंगों से चित्रित किया जाता है। जैसे की सफेद, लाल, नीला आदि।

• पेड़ में कीड़े नहीं लगते
पेड़ के निचले हिस्से में सफेद पेंट लगाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि ऐसा करने से पेड़ की नई छाल टूटने और फटने से बच जाती है। क्योंकि इस वजह से इस पर आसानी से कीड़े नहीं लग सकते है। अगर पेंट नहीं किया गया तो पेड़ों में कीड़ा लग सकता है, जिससे पेड़ों को नुकसान हो सकता है।

• पेड़ की उम्र बढ़ जाती है
समय के साथ-साथ संक्रमण या कीट के हमले को आसानी से देखा और इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा पेंट करके इनमे आई दरारों को भरा जाता है जिनसे इनकी लाइफ बढ़ जाती है। वैसे भी नया पेड़ लगाने से अच्छा पुराने पेड़ों को बचाना ठीक रहता है


No comments:

Post a Comment