दुनिया के 3 सबसे खतरनाक छिपकली - गिला मॉन्स्टर, मोनिटर लिजार्ड, कोमोडो ड्रेगन


क्या छिपकली में इतना जहर होता है कि इंसान को अगर एक बार काट ले तो इंसान की मौत हो जाएगी हां गाइज दुनिया में एक ऐसा छिपकली है जो इंसान को एक बार काट ले तो उसका बचना नामुमकिन है जिसको गिला मॉन्स्टर के नाम से जाना जाता हैं।

गाइज आज दुनिया के 3 सबसे खतरनाक छिपकली के बारे में जानेंगे जो बहुत ही खतरनाक है

01. गिला मॉन्स्टर
गिला मॉन्स्टर आकर में बहुत ज्यादा बड़ी नहीं होती किन्तु उसमे जहर होता हैं वह जब काटती हैं तब उसके जहर से इंसान को बहुत ज्यादा दर्द होता हैं लेकिन इंसान की मृत्यु नहीं होती।

दुनिया के 3 सबसे खतरनाक छिपकली - गिला मॉन्स्टर

02. मोनिटर लिजार्ड
मोनिटर लिजार्डआकर में वह भी थोड़ी बड़ी होती हैं लेकिन उनमें विष नहीं होता और यह इंसान से डरती भी हैं लेकिन किसी कारन वस यह काट ले तब सामने वाले इंसान को उल्टी जी घबराना हल्के फुल्के चक्कर आजाते है क्योंकि छिपकलियां छोटे मोटे जीव जंतुको खाती हैं जिनमें कुछ छोटे मोटे ज़हरीले कीड़े भी होते हैं तो हो सकता हैं थोड़ी बहुत दिक्कत हो जाये।

दुनिया के 3 सबसे खतरनाक छिपकली - मोनिटर लिजार्ड

03. कोमोडो ड्रैगन
वहीं पर अगर हम कोमोडो ड्रेगन की बात करे तो आकर में सबसे बडी होती हैं लेकिन जहर उनमें भी नहीं होता लेकिन उनकी लार में बहुत खतरनाक बेक्टेरिया होते हैं जो कि जहर से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं वह अगर भैंस जैसे विशाल प्राणी को भी एक बार काटले तो वह भी कुछ घण्टो में इंफेक्शन से मर जाता।

या के 3 सबसे खतरनाक छिपकली - कोमोडो ड्रेगन

घर में पायी जाने वाली छिपकली
अगर हम घर में पायी जाने वाली छिपकली की बात करे तो ये उतना खतरनाक नहीं होती जितना ऊपर वाली थी  लेकिन ये भी खतरनाक होती हैं

अगर घर में पायी जाने वाली छिपकली खाने या पीने की चीजों में गिर जाए तो वह चीज जरूर जहर बन सकती हैं लेकिन जान लेने जितनी भी घातक नहीं कह सकते। तबियत जरूर खराब कर सकती हैं।

No comments:

Post a Comment