क्वथनांक (boiling point) किसे कहते हैं और उससे संबंधित प्रश्न उत्तर


01. क्वथनांक (Boiling point) किसे कहते हैं?
उत्तर- किसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है जिस पर द्रव के भीतर वाष्प दाब, द्रव की सतह पर आरोपित वायुमंडलीय दाब के बराबर होता है। यह वायुदाब के साथ परिवर्तित होता है और वायुदाब के बढ़ने पर द्रव के क्वथन हेतु अधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है।

द्रव में अशुद्धियाँ मिला देने से उसका क्वाथनांक बढ़ जाता है। ऊँचाई पर वायुमंडलीय दाब कम होने के कारण ही जल 100°C से कम तापमान पर ही उबलने लगता है। जल के लिये वास्तविक क्वाथनांक 100°C होता है।


02. जल का क्वथनांक क्या होता है?
उत्तर- साधारण दबाव पर शुद्ध जल का क्वथनांक, उबाल बिंदु या बॉयलिंग पॉयंट (Boiling Point) 100 डिग्री सेल्सियस होता है। दबाव बढ़ने से क्वथनांक बढ़ जाता है और दबाव कम होने पर क्वथनांक भी कम हो जाता है। इसी प्रकार जल में अशुद्धियां से भी क्वथनांक प्रभावित होता है।

03. शुद्ध जल का क्वथनांक (Boiling point) कितना होता है?
उत्तर- शुद्ध जल का क्वथनांक 100 डिग्री सेल्सियस होता है

04. गलनांक तथा क्वथनांक (Boiling point) में क्या अन्तर है ?
उत्तर- जिस तापमान पर कोई ठोस पिघल जाता है उसे "गलनांक" कहते हैं।
जिस तापमान पर कोई तरल उबलने लगे उसे "क्वथनांक" कहते हैं।


05. फारेनहाइट में पानी का क्वथनांक कितना है?
उत्तर- 212 डिग्री फारेनहाइट

06. क्वथनांक पर द्रव क्या प्रभाव पड़ता है?
उत्तर- किसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है जिसपर द्रव के भीतर वाष्प दाब, द्रव की सतह पर आरोपित वायुमंडलीय दाब के बराबर होता है। यह वायुदाब के साथ परिवर्तित होता है और वायुदाब के बढ़ने पर द्रव के क्वथन हेतु अधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है। अतः क्वथनांक पर द्रव के अणु के मध्य की अन्तरणविक दूरियां बढ़ जाती है, जिसके कारण अणुओं की गतिज ऊर्जा में वृद्धि होती है तथा अणु गैस की तरह व्यवहार करने लगते हैं।


07. पारे (Mercury) का क्वथनांक क्या है ?
उत्तर- पारे का क्वथनांक 356.7 °C होता है

08. HCl का क्वथनांक HF से कम क्यों होता है?
उत्तर- हाइड्रोजन हैलाइडों के क्वथनांक HCl से HI तक बढ़ते हैं। HF का क्वथनांक अन्तराअणुक हाइड्रोजन आबन्धन के कारण अपसामान्य रूप से इन सबसे उच्च है।

09. क्वथनांक में उन्नयन (Elevation in Boiling point in hindi) क्या है? 
उत्तर- ऐसा पाया गया है कि विलयन का क्वथनांक शुद्ध विलायक के क्वथनांक अधिक होता है। क्वथनांक में वृद्धि क्वथनांक में उन्नयन कहलाता है।


No comments:

Post a Comment