वाष्पीकरण (evaporation या evaporation) किसे कहते हैं? और वाष्पीकरण के प्रकार


वाष्पीकरण (Evaporation या Evaporation) किसे कहते हैं? और वाष्पीकरण के प्रकार


01. वाष्पीकरण (Evaporation या Evaporation) किसे कहते हैं?
उत्तर- वाष्पीकरण वह प्रक्रिया है, जिसमें कोई तत्व या यौगिक गैस अवस्था में परिवर्तित होता है। रसायन विज्ञान में द्रव से वाष्प में परिणत होने कि क्रिया 'वाष्पीकरण (Vaporization या vaporisation) कहलाती है। 

वाष्पीकरण की गति वायुमण्डल में उपस्थित वाष्प की मात्रा, द्रव सतह के क्षेत्रफल तथा द्रव के ताप पर निर्भर करती है, इसी से बादल बनते हैं, समुद्रों, नदियों, झीलों, तालाबों, वनस्पतियों आदि से पानी सूर्यताप पाकर वाष्पीकृत होकर वाष्प हल्की होने के कारण ऊपर उठता रहता है।


वाष्पीकरण दो प्रकार का होता है :- 
(i). वाष्पन
(ii). क्वथन

(i). वाष्पन (Evaporation) किसे कहते हैं?
उत्तर- वाष्पन, किसी द्रव के सतह के कणों का गैस में बदलने की वह प्रक्रिया है जिसमें द्रव की सतह के ठीक ऊपर स्थित गैस संतृप्त न हो।

दुसरे शब्दों में,
पानी जब गर्म होकर भाप बन जाता है या कोई भी लिक्विड पदार्थ गर्म होकर भाप बन जाता है उसको वाष्पन कहते हैं या उसी के भाप को ही वाष्पन बोलते हैं


भूतल पर स्थित जलाशयों जेसे- महासागरों, सागरों, झीलों, नदियों आदि का जल सूर्यातप से गर्म होकर जल वाष्प का रूप धारण करके वायुमंडल में पहुँचाता है। भूमंडल के विभिन्न भागों में वाष्पीकरण की मात्रा में पर्याप्त भिन्नता पायी जाती है। भूतल पर प्राप्त होने वाली सूर्यातप की मात्रा, वायु का तापमान, वायुमंडल में विद्यमान जलवाष्प की मात्रा, जल की सतह की प्रकृति, प्रचलित पवन आदि कारकों द्वारा वाष्पीकरण की दर निर्धारित होती है। उच्च तापमान, तेज पवन प्रवाह तथा विस्तृत जल सतह की उपस्थिति में वाष्पीकरण की मात्रा सर्वाधिक होती है।


(ii). क्वथन (Boiling) की किसे कहते हैं? यह वाष्पन से कैसे भिन्न है?
उत्तर- क्वथन या उबाल क्रिया-जब द्रव का सतही दबाव वायुमंडलीय दबाव के बराबर हो जाता है तब द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था में बदलने की क्रिया को उबाल क्रिया या क्वथन क्रिया कहते हैं, पानी का क्वथनांक (Boiling Point) 100∘C होता है, अशुद्धियाँ मिलाने पर प्रायः क्वथनांक को कम कर देती हैं।

No comments:

Post a Comment