क्वांटम संख्या (quantum number) क्या है? - मुख्य क्वांटम संख्या, द्विगंशी क्वांटम संख्या, चुम्बकीय क्वांटम संख्या और चक्रण क्वान्टम संख्या


क्वांटम संख्या (quantum number) क्या है? - मुख्य क्वांटम संख्या, द्विगंशी क्वांटम संख्या, चुम्बकीय क्वांटम संख्या और चक्रण क्वान्टम संख्या


01. क्वांटम संख्या क्या है?
उत्तर- क्वांटम नंबर एक संख्या है जो किसी भी परमाणु के बारे में हमें सभी जानकारी प्रदान करती है उसकी दशा दिशा घूमने की गति उसका चुंबकीय क्षेत्र इत्यादि अतः हम कह सकते हैं कि क्वांटम नंबर के आधार पर हम एटम के बारे में सब कुछ जान सकते हैं।


दुसरे शबदो में,
किसी परमाणु में नाभिक के चारों ओर पाए जाने वाले electron की ऊर्जा, स्थिति आदि की जानकारी के लिए जिन 4 नियतांको की आवश्यकता होती है उन्हें क्वान्टम संख्या कहते है।

(i) मुख्य क्वांटम संख्या (n)
(ii) द्विगंशी क्वांटम संख्या (l)
(iii) चुम्बकीय क्वांटम संख्या (m)
(iv) चक्रण क्वान्टम संख्या (s)


(i) मुख्य क्वांटम संख्या (principal quantum number) क्या है?
उत्तर- मुख्य क्वांटम संख्या इलेक्ट्रान की प्रावस्था को अभिव्यक्त करने वाली चार क्वाण्टम संख्याओं में से एक है। यह संख्या सदा एक पूर्ण संख्या होती है जेसे - 1, 2, 3, 4..... 

n का मान अधिक होने का अर्थ है कि इलेक्ट्रान की स्थितिज ऊर्जा अधिक है यानि कहने का मतलब इलेक्ट्रान, नाभिक से कम बल द्वारा बंधा हुआ है, यह क्वाण्टम संख्या, इलेक्ट्रॉन की कक्षा की औसत त्रिज्या का भी सूचक है।

कोश = K , L , M , N , O . . . . .  होंगे


(ii) द्विगंशी क्वान्टम संख्या (l) क्या है?
उत्तर- यह क्वान्टम संख्या दर्शाती है की electron किसी कोश के किस उपकोश में है।
किसी n के लिए l के लिए निम्न मान होते है –
n के लिए l = [0,1,2,3………(n-1)]
जैसे n = 1 तो l = 0
n = 2 तो l = 0,1
n = 3 तो l = 0,1,2
अत: किसी कोश में कोश की संख्या के बराबर ही उपकोश होते है।

(iii) चुम्बकीय क्वांटम संख्या (m) क्या है?
उत्तर- यह क्वांटम संख्या नाभिक के चारों ओर पाए वाले electron के त्रिविम अभिविन्यास को दर्शाती है , यह क्वान्टम संख्या दर्शाती है की electron किसी उपकोश के किस कक्षक में उपस्थित है।
किसी l के लिए m के मान = -l ……. 0 ……… +l
जैसे l = 0 तो m = 0
l = 1 तो m = -1 , 0 , +1
l = 2 तो m = -2 , -1 , 0 ,+1 , +2


(iv) चक्रण क्वान्टम संख्या (s) क्या है?
उत्तर- यह क्वांटम संख्या परमाणु में स्थित किसी electron के चक्रण की दिशा का निर्धारण करती है।  यदि s = +1/2 तो सामान्यतया electron का चक्रण दक्षिणावृत्त (clock wise) , यदि s=-1/2 तो सामान्तया: electron का चक्रण वामावृत (anti clock wise) होता है।


No comments:

Post a Comment