विश्व स्वास्थ्य संगठन - who, कार्य, मुख्यालय, दिवस, पूरा नाम, स्थापना


विश्व स्वास्थ्य संगठन - who, कार्य, मुख्यालय, दिवस, पूरा नाम, स्थापना

01. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) क्या है ?
उत्तर- विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानव को स्वास्थ्य सम्बन्धी समज विकसित कराने की संस्था है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के 194 सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है।

02. WHO का पूरा नाम क्या है?
उत्तर- WHO का पूरा नाम
• इंग्लिश में - World Health Organization
• हिंदी में - विश्व स्वास्थ्य संगठन


03. WHO का मुख्यालय कहाँ है?
उत्तर- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है। यह 7 अप्रैल 1948 को स्थापित किया गया था, और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है । WHO संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है ।

04. विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर- 7 अप्रैल

• हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है, स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाए जाने वाले दिनों में यह एक महत्वपूर्ण दिन है

• उद्देश्य- विश्व के सभी लोगों के स्वास्थ्य के बारे में निगरानी करना और सभी देशों के वार्षिक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी करना और सभी सदस्य देशों को स्वास्थ्य के बारे में अवेयर करना होता है।

• कोरोना महामारी ने वैसे ही विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किए हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन हरसमय प्रयास कर रहा है कि विश्वभर में स्वास्थ्य सेवाएं किस तरह बेहतर रहे और संतुलन बना रहे

05. विश्व स्वास्थ्य संगठन स्थापना क्यों की गयी थी?
उत्तर- इसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि अधिक से अधिक लोगों तक सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा पहुंचे तथा लोगों को स्वास्थ्य आपात स्थितियों से बचाया जा सके साथ ही साथ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण प्रदान किया जा सके।


06. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्य क्या है?
उत्तर- विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य

• विश्व स्वास्थ्य संगठन विभिन्न देशों के स्वास्थ्य संबंधी मामलों में सिफारिशें प्रस्तुत करता है तथा विभिन्न समझौतों, मेल मिलाप, व विनियमों (Regulations) का प्रस्ताव रखता है।

• विश्व स्वास्थ्य संगठन रोगों की अंतरराष्ट्रीय नामावली (International List) को रिव्यु करने के साथ-साथ इसको संशोधित करता है तथा खाद्य व औषधीय पदार्थों के अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण को विकसित और प्रोत्साहित करता है।

• WHO ने टीकाकरण कार्यक्रमों को भी प्रोत्साहित किया है। संगठन द्वारा टीकाकरण कार्य योजना के अंतर्गत देशों में प्रभावी टीकों के उत्पादन, चयन हेतु सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

• WHO द्वारा कैंसर, हृदय रोग व मस्तिष्क रोग जैसी बीमारियों के विषय में भी शोध कार्यों को किया है।

• WHO ने कैंसर जैसी अन्य जानलेवा बीमारियों की पहचान की है जिनमें एक्यूट लोअर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन, सेरेब्रोवास्कुलर डिजीज, टी.बी., एड्स या एचआईवी शामिल है।


No comments:

Post a Comment