चीन आखिर क्यों नहीं खेलता क्रिकेट? ये तीन वजह है इसके पीछे


चीन आखिर क्यों नहीं खेलता क्रिकेट? ये तीन वजह है इसके पीछे

चीन टेक्नोलॉजी के मामले में दुनियाभर के कई देशों से काफी आगे है। वैश्विक खेलों में चीन काफी रूचि रखता है, लेकिन क्रिकेट के मामले में यह देश बिल्कुल पीछे है। यह देश न तो क्रिकेट खेलता है और न ही यहां के लोग इस खेल को पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप इसकी वजह जानते हैं, नहीं तो चालिए हम बताते हैं


दरअसल, चीन हमेशा से ओलंपिक का समर्थक रहा है और ओलंपिक में होने वाले खेलों के लिए ही वह मेहनत भी करता है। यही वजह है कि चीन के खिलाड़ी हमेशा ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतते हैं। चूंकि क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा नहीं है, इसलिए यह देश इस खेल को खास कोई मान्यता नहीं देता है।

चीन क्रिकेट न खेलने के पीछे दूसरा कारण यह भी है कि क्रिकेट एक वैश्विक खेल नहीं है। यह दुनिया के कुछ ही देशों में खेला जाता है, जबकि चीन खेलों के माध्यम से भी दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ना चाहता है। इस कारन से चीन के लोग क्रिकेट को कुछ खास पसंद नहीं करते है।


चीन क्रिकेट न खेलने के पीछे तीसरा कारण यह भी है कि कि अंग्रेजों द्वारा चीन का उपनिवेश कभी नहीं किया गया। जो देश क्रिकेट खेलते हैं, वह कभी न कभी ब्रिटिश उपनिवेश का हिस्सा रहे हैं। यहां भले ही क्रिकेट न खेला जाता हो, लेकिन चीन के लोगों को बैडमिंटन, टेबल टेनिस जैसे खेलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह खेल ओलंपिक का हिस्सा हैं।

इसके साथ ही हम आपको बता दें कि चीन क्रिकेट ने खेलने के पीछे कई और कारण है जिसके वजह से चीन क्रिकेट नहीं खेलता है लेकिन अब आईसीसी यानि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए चीन में भी प्रचार-प्रसार कर रही है।


No comments:

Post a Comment