हिमांक (Freezing Point) किसे कहते हैं - हिमांक में अवनमन


01. हिमांक (Freezing Point) किसे कहते हैं?
उत्तर- जिस ताप पर किसी द्रव की द्रव व ठोस दोनों अवस्थाओं का वाष्पदाब समान हो जाता है, वह द्रव का हिमांक कहलाता है।
उद्धरण - शुद्ध जल का हिमांक 0 डिग्री सेंटीग्रेट या 273 केल्विन होता है।


दुसरे शब्दों में,
वह निश्चित ताप जिस पर कोई द्रवित पदार्थ ठोस पदार्थ में परिवर्तित हो जाता है, उसे उस पदार्थ का ‘हिमांक’ कहते हैं तथा यह प्रक्रिया ‘हिमीकरण’ कहलाती है।

02. जल का हिमांक क्या हैं?
उत्तर- वह तापमान जिस पर कोई द्रव ठोस अर्थात बर्फ में बदलना शुरू हो जाता है उसे जल का हिमांक कहते हैं। जल का हिमांक 0°C होता है
ठीक इसी तरह वह तापमान जिस पर कोई बर्फ या ठोस वस्तु गलना या द्रव में बदलना शुरू हो जाती है


03. हिमांक अवनमन क्या हैं?
उत्तर- किसी विलायक में कोई विलेय मिलाने पर, विलायक के हिमांक का कम हो जाने की प्रक्रिया हिमांक अवनमन (Freezing-point depression) कहलाती है। उदाहरण के लिये, जल का हिमांक शून्य डिग्री सेल्सियस है, किन्तु यदि जल में नमक मिला दिया जाय तो जल का हिमांक, शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है।

04. किसका हिमांक सबसे अधिक है?
उत्तर- एक पदार्थ जिसके जलीय विलयन में सबसे कम कण होंगे उसमें हिमांक अवनमन सबसे अधिक होगा। C6H12O6 एक विद्युत अनपघट्य है इसलिए दिए गए चारों में से इसके विलयन में सबसे कम कण है।


05. भारी जल का अणुभार कितना होता है?
उत्तर- भारी जल के अणु को D2O (अणुभार 20) से निरूपित किया जाता है। ऐसा जल जिसमे 99 प्रतिशत से अधिक अणु D2O के होते हैं उसको भारी जल के नाम से जाना जाता है, इसका घनत्व (1.1044) सामान्य जल (1.0) से अधिक होता है।

06. शुद्ध जल का पीएच कितना होता है?
उत्तर- शुद्ध पानी या जल का पीएच 7. सामान्य रूप से, 7 से कम पीएच के साथ पानी अम्लीय माना जाता है, और 7 से अधिक पीएच के साथ मूल माना जाता है।
सतह जल प्रणालियों में पीएच के लिए सामान्य सीमा 6.5 से 8.5 है, और भूजल प्रणालियों के लिए पीएच श्रेणी 6 से 8.5 के बीच है।


No comments:

Post a Comment